Saturday, April 4, 2020

पानी पीने के उचित नियम यदि आप नियमित रूप से पानी पीते हैं तो किसी भी वायरस को मारा जा सकता है

पानी पीने के उचित नियम
यदि आप नियमित रूप से पानी पीते हैं तो किसी भी वायरस को मारा जा सकता है
youtube video link

आप रोज पानी पीकर कोरोनोवायरस को मार सकते है
पानी पीने के उचित नियम यदि आप नियमित रूप से पानी पीते हैं तो किसी भी वायरस को मारा जा सकता है आप रोज पानी पीकर कोरोनोवायरस को मार सकते हैं शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है. पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है. साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है. अगर आप थकान या कमजोरी महसूस करते हैं तो आपके लिए पानी पीना फायदेमंद होगा. बता दें, शरीर में डीहाइड्रेशन होने से भी थकावट महसूस होती है. इसलिए सही मात्रा में पानी पीना आपके लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा समय-समय पर पानी पीने से शरीर में ज्यादा अच्छी तरह से ब्लड सर्कुलेशन होता है. साथ ही इससे ब्लड के जरिए शरीर के सेल्स में बेहतर तरीके से ऑक्सीजन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स पहुंचते हैं.

मस्तिष्क के लगभग 70 से 80 फीसदी टीश्यूज पानी से बने हैं. डीहाइड्रेशन होने पर शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क भी तनाव महसूस करता है. इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए.
पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो जाती है. बता दें, जब आपका शरीर हाइड्रेटेड होता है तो आप बेहतर तरीके से लंबे समय तक एक्सरसाइज कर पाते हैं.
कम पानी पीने से स्किन पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं. वहीं, सही मात्रा में पानी पीने से स्किन सेल्स हाइड्रेटेड रहते हैं, जिससे चेहरे पर ज्यादा लंबे समय तक ग्लो बरकरार रहता है. इसके अलावा पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरह से होता है, जो चेहरे पर निखार और ग्लो लाता है.
किडनी में स्टोन की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं. बच्चों में भी किडनी में स्टोन की समस्या आम हो गई है. इसका मुख्य कारण सही मात्रा में पानी पीना है. शरीर में मौजूद जो साल्ट और मिनरल्स स्टोन बनाते हैं, पानी उन साल्ट और मिनरल्स को यूरीन में घोल देता है, जिससे स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है.
अच्छी सेहत के लिए पानी बेहद जरूरी होता है. आपको कितना पानी पीना चाहिए यह आपके शरीर के साइज, एक्टिविटी, मौसम और आपकी सेहत पर निर्भर करता है. सामान्यत: एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.
खाली पेट सुबह पानी पीने से आपको सिर दर्द, शरीर दर्द, ह्रदय की बीमारियों, तेज ह्रदय गति, एपिलेप्सी, अत्यधिक मोटापे, अस्थमा, टीबी, किडनी यूरीन की बीमारियां, वॉमिटिंग, गैस, डायबिटीज, डायरिया, पाइल्स, कब्ज, कैंसर, आंख, नाक, कान और गले की बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है.


Please visit our youtube channel and subscribe and share your ideas to improve my channel. Also you can advertise your services, products, photos and videos in my channel all over the world.
Homebizbillionair chanel link
https://www.youtube.com/channel/UCHRlaXKYJWgNB7Dk7nJBdXQ
Global Movies chanel link
https://www.youtube.com/channel/UCJcyGCYa8aOZIQcuvI7Byug

Facebook link https://www.facebook.com/rupak.das.10297701
Twitter link https://twitter.com/das0081
Blogger link : http://homebizbillionairesecret.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment