Sunday, April 12, 2020

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY)






प्रधानमंत्री जन धन योजना
(
पीएमजेडीवाई)
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
(PMJDY)
youtube video link
अभी तक 38.08 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराशि जमा की है
लाभार्थियों के खाते में ₹119,706.97 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है
उप सेवा क्षेत्रों में 1.26 लाख बैंक मित्र
शाखा रहित बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे है |
प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन है जो वहनीय तरीके से वित्तीय सेवाओं नामतः, बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता हो। 
गरीबी दूर करने के लिए भारत सरकार ने वित्तीय समावेशन को बेहद महत्वपूर्ण बताया है। यदि लोग बड़ी संख्या में वित्तीय सेवाओं से वंचित रहेंगे तो यह हमारे देश के विकास में बाधा बनेगा। नागरिकों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना की आवश्यकता थी जिससे सभी इससे होने वाले लाभ और विकास का हिस्सा बन सकें।
विश्व की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाय) की घोषणा प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2014 को ऐतिहासिक लाल किले से की थी जिसका शुभारम्भ 28 अगस्त 2014 को पूरे देश में किया गया। योजना के शुभारम्भ के समय माननीय प्रधानमंत्री जी ने इसे गरीबों की इस दुष्चक्र से मुक्ति के त्योहार के रूप में मनाने का अवसर बताया।
माननीय प्रधानमंत्री जी ने एक प्राचीन संस्कृत श्लोक -सुखस् मूलम धर्मः , धर्मस् मूलम अर्थः, अर्थस् मूलम राज्यम का सन्दर्भ दिया जिसके अनुसार आर्थिक गतिविधियों में लोगों को शामिल करने की ज़िम्मेदारी राज्य की है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि "सरकार ने यह ज़िम्मेदारी उठा ली है" प्रधानमंत्री जी ने इसके लिए तक़रीबन 7.25 लाख बैंक कर्मचारियों को ईमेल भेजा था जिसमें उन्होंने 7.5 करोड़ बैंक खातों को खोलने के लक्ष्य को प्राप्त करने और वित्तीय अस्पृश्यता को समाप्त करने में मदद करने का आग्रह किया था।
प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है?
प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाय) वित्तीय समावेशन के लिए एक राष्ट्रीय मिशन है जिसका उद्देश्य बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुँचाना है।


इस योजना के अंतर्गत मैं कहाँ खाता खोल सकता हूँ?
खाता किसी भी बैंक शाखा अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है।
क्या आपको मदद की ज़रूरत है? आप पीएमजेडीवाई सहायता केन्द्र- बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है से संपर्क कर सकते हैं।
राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर : 1800 11 0001 और 1800 180 1111

English website https://pmjdy.gov.in/home

Tags: टॉपिक
प्रधानमंत्री जन धन योजना,केंद्र सरकार,जन धन अकाउंट,सरकारी योजना,अरुण जेटली,दुर्घटना बीमा,ओवरड्राफ्ट सुविधा,Prime minister Narendra Modi,pradhanmantri Jan dhan yojana,500 Rs,1000 Rs,Bank account,youtube,google,twitter,facebook,नरेन्द्र मोदी, Indian government,Central government

No comments:

Post a Comment